मैंने एक Micro Niche Site कैसे बनाई जोकि मेरे लिए AdSense से $174/month बनाती है?

Internet पैसे कमाने की opportunities से भरा पड़ा है और blogging online पैसे कमाने का एक बहुत ही ज्यादा बढ़िया तरीका है जोकि ethical भी है.

इस guide में, मैं आपको एक micro-niche blog की एक detailed example देने वाला हूँ जोकि मैंने बनाया था और अब ये मेरे लिए हर महीने AdSense से $174 कमा रहा है और इसके इलावा Affiliate marketing से भी on average हर महीने $100 बना रहा है. यह सब कुछ करने को मुझे बस कुछ घंटों का समय ही लगा.

यह एक micro niche blog को create करने का blue print है, और आप इसे किसी भी topic या अपनी पसंद की niche के लिए use कर सकते हैं. मैंने एक ऐसी niche को चुना जिसके बारे में मुझे पढ़ना और लिखना अच्छा लगता है. फिर भी, यदि आप लिखने में अच्छे नहीं है, आप kisi bhi sites से writers को hire कर सकते हैं.

पिछले साल ही इस blog ने मेरे लिए $2,000 से भी ज्यादा बनाएं हैं और इस काम के लिए मुझे बस अपने 40-50 घंटे लगाने पड़े.

एक Micro niche blog क्यों start करें?

सबसे पहली बात, Google की algorithms में बहुत सारे changes होने के बाद, अब niche websites search engines में काफी बढ़िया rank करती हैं..

यदि आप किसी भी particular topic पर एक high quality website create करते हैं तो किसी भी दूसरी authority website कि जगह आपकी site के rank होने के chances बहुत ही ज्यादा होते हैं.

इसके साथ ही आपको अपने blog को evergreen रखने के लिए दिन और रात चिंता करने की ज़रुरत नहीं होती.

एक बार आप अपनी niche site को create करने के लिए सारी मेहनत कर लें, अगला step होते है आपके बैंक account में पैसे आने का wait करने का.

तो चलिए मैं आपको अपने micro-niche blog का blue print दे देता हूँ जोकि मैंने बनाया है.

याद रखिये: यह वह exact method है जोकि मैंने follow किया है  और आप भी अपना एक successful micro niche blog create करने के लिए इस blue print को follow कर सकते हैं.

एक Niche Website बनाने के लिए Complete Guide जोकि आपके लिए पैसे बनाएगी

Niche और Domain चुनिए:

सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जोकि आपको करनी होगी कि आपकी website के लिए सबसे बढ़िया niche ढूँढना जिसमे आपको comfortable हों.

अपनी niche के potential के बारे में भी जानिए कि वो commercially कितनी popular और profitable है.

जैसे कि हमारे blog का target AdSense से पैसे कमाने का है तो यह बहुत ही important है कि आपको U.S. औरे U.K. जैसी countries के traffic को target करें क्योंकि यहाँ की high commercial value होती है यानि कि ऐसा करने से आपको high CPC मिलती है.

मेरे case में मैंने एक topic चुना जिसे कहते हैं, Cydia जोकि iOS devices के लिए एक jail breaking tool है और iPhone users के among बहुत ही ज्यादा popular है. मैंने ये topic इसलिए चुना क्योंकि मैं इस subject matter के साथ काफी comfortable था और इस topic के expire हो जाने का time भी काफी ज्यादा था. इसके इलावा Google में इसका search rate भी काफी ज्यादा था.

CPC, Google Search Rate, Popularity और competition जैसी चीज़ों के बारे में पता करने के लिए, मैंने Long Tail Pro नाम के एक tool का प्रयोग किया.

Keyword Research के लिए, मैंने SEMRush को use किया. मुझे SEMRush इसलिए बहुत ज्यादा अच्छा लगता है क्योंकि आपको इसमें बस उस niche में number one site का link इसमें डालना होता है और यह आपको वो सारे keywords के बारे में बता देता है जिसके लिए वो site rank कर रही है.

इसके साथ ही, SEMRush हमें किसी भी site का एक Complete SEO audit भी करने में मदद करता है और कुछ और चीज़ों में भी अपना सहयोग देता है जिससे कि bloggers और webmasters अधिक से अधिक organic traffic gain कर सकते हैं. (इस special promo लिंक को use करके आप SEMRush को 14 days के लिए फ्री में use कर सकते हैं!)

अगला step एक niche domain नाम प्राप्त करने का होता है. तो जैसे कि ये एक micro niche site है, मैं आपको suggest करूँगा कि आप domain नाम में keyword use करें. इस बात को पक्का करें कि ये spammy न लगे और “Guide”, “Users” जैसे words को use करके इसमें थोड़ा सा flavour add करने की कोशिश कीजिये.

मैंने अपनी site का नाम CydiaGuide.com चुना.

Micro niche site example

Keyword Research और Content planning करना:

यह सबसे ज्यादा interesting part होता है और थोरा सा time consuming भी. पर long run में आपको इसका बहुत फायदा मिलता है.

मैं आपको अपनी research का हिसाब-किताब रखने के लिए Google Docs spreadsheet को use करने की सलाह देता हूँ ताकि हर एक चीज़ organized way में हो.

Content planning के लिए, मुझे जो कुछ चीज़ें करनी थी, उसके बारे में मैं clear था:

  • ऐसे topics को चुनिए जोकि लम्बे समय तक demand में रहें.
  • Micro niche site को Wikipedia की तरह design कीजिये.
  • ऐसे keywords को चुनिए जोकि traffic को derive करते हों और जिनकी CPC high हो.

केवल high CPC AdSense keywords को चुनने की जगह पर, मैंने content का एक mindmap बनाया था, जोकि FAQ की तरह अधिक था.

For Example:

  • [Topic] क्या है?
  • [Topic] को use/install कैसे करें?
  • इस [Topic] को use करने के क्या Advantages और Disadvantages हैं?
  • इस [Topic] के बारे में important facts

ये कुछ ideas थे जिनके बारे में मैंने detailed keyword research करने से पहले सोचा.

उसके बाद मैंने keywords को ढूँढने के लिए SEMRush का use किया.

इसके बाद मैंने अपने topic के related कुछ blogs को चुना और जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि फिर मैं SEMRush में उन्हें डाल कर ऐसे keywords को ढूंडा जिनसे वे blogs traffic प्राप्त कर रहे थे.

नोट: SEMRush के बारे में विस्तार से यहाँ पर जाने.

Keyword research and content planning

इस process के अंत तक, मेरी micro-niche site के लिए मेरे पास 20+ Topic Ideas थे!

फिर मैंने 4-5 blog posts को लिखने में कुछ time spent किया और फिर अगले कुछ दिनों तक रोज़ एक post लिखा. और 15 कुछ ही दिनों में मेरे पास 15 high quality evergreen articles थे और मेरा content आगे बढ़ने के लिए तैयार था. (Evergreen Posts की expiry date कम से कम 2-3 साल की होती है और ऐसे posts कम से कम दो या तीन साल के लिए relevant रहते हैं.

जैसा कि मैंने पहले भी कहा, यदि आप लिखने में बढ़िया नहीं हैं, किसी दूसरे बंदे को इस काम के लिए hire करने भी कोई बुराई नहीं है. किसी भी blog को manage करने में बहुत काम होता है और ये महत्वूर्ण है कि manage करने के लिए आपके पास बढ़िया content भी हो.

Micro Niche Blog को setup करना:

Setup का ये part मेरे लिए बहुत ही ज्यादा आसान था. यदि आप जानते हैं कि WordPress blog कैसे बनाते हैं, तो यह step आपके लिए बहुत ही ज्यादा आसान होगा. इसके इलावा आपका content ही main attraction होगी.

नीचे मैंने उन exact टूल्स की list दी है जोकि मैंने अपनी micro-niche site को बनाने के लिए use किये थे:

Hosting: Bluehost से – Only $3.95/month एक फ्री domain नाम के साथ

Theme: Genesis Theme

Plugins

कुछ और steps जोकि मैंने follow किये:

Optional पर follow करने के लिए कुछ बढ़िया steps:

  • Contact Page और About Page add कीजिये
  • Return Traffic प्राप्त करने के लिए Push Notifications को use कीजिये
  • एक email list को build करना शुरू कीजिये. (इससे आप बाद में email marketing के ज़रिये फायदा ले सकते हैं)

इस blog का पूरा idea काफी ज्यादा काम न करने का था और इससे पैसे कमाने का था. इसी कारण से मैंने इसकी branding के लिए ज्यादा time नहीं बिताया. इसका goal search engine से ज्यादा traffic प्राप्त करने का, solutions provide करने का और micro niche blog से पैसे बनाने का था.

और ये रही उसकी traffic रिपोर्ट:

याद रखिये, इस blog पर केवल 29 blog posts हैं और ये blog काफी समय से update भी नहीं हुआ है. अब मुझे इस पर और traffic प्राप्त करने के लिए, इसे push करने की ज़रुरत है.

Micro-niche-site-traffic

नीचे मैंने कुछ चीज़ें दी है जोकि मैंने करी थी और आपको भी करनी चाहिए यदि आप एक micro niche blog बनाने की सोच रहें हैं:

  • एक अलग से Social Media page बनाईये

इस सम्बन्ध में नीचे दिए गये articles पढ़िए:

Subscribe for more such videos

Monetization

पहले कुछ महीनो के लिए, मैंने केवल AdSense को use किया और फिर मैंने iPhone niche के related एक Affiliate product भी add किया जिसने मेरे लिए प्रति माह $100 की extra income भी generate की.

फिर भी यदि आपको AdSense approval नहीं मिला, तो आपको AdsOptimal और Media.net को use कर सकते हैं. यह दोनों ही बढ़िया काम करेंगे, यदि आपका traffic U.S.A या Europe से है.

Consider करने के लिए कुछ और बातें:

$160 की investment और 40 घंटों के काम के बाद मैंने इस site से एक साल में $2000 बनाये. यह अभी भी पैसे बना रहा है. मेरा idea इसी की तरह कुछ और micro niche blogs बनाने का है, ताकि मैंने अपनी online income के additional sources बना सकूँ. मैं अभी के लिए एक नयी niche site CoinSutra पर काम कर रहा हूँ.

अभी के लिए मेरा ये micro-niche ब्लूप्रिंट किसी भी minimally experienced blogger के लिए एक money making site बनाने के लिए काफी है! 🙂


मुझे बताईये यदि आपके इस पोस्ट के सम्न्बंधित कोई भी प्रश्न आपके मन में है?

हमारे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्सकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए blog posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए हमारे Subscribe कीजिये.

इस blog पोस्ट से सम्बंधित किसी भी तरह का प्रश्न पूछने के लिए नीचे comment कीजिये.

Leave a comment